भारत के 10 सबसे ख़ूबसूरत गाँव

भारत के 10 सबसे ख़ूबसूरत गाँव की सूची में सबसे पहले स्थान पर ज़ीरो गाँव आता है। निचले सुबानसिरी ज़िले में स्थित यह गाँव भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य की शोभा बढ़ा रहा है।

ज़ीरो गाँव

भारत के मेघालय राज्य के पूर्वी खासी हिल्स ज़िले में यह गाँव स्थित है। मावल्यान्नॉंग गाँव जितना प्राकृतिक रूप से ख़ूबसूरत है उतना ही कृत्रिम रूप से भी सुन्दर है।

मावल्यान्नॉंग गांव

खिमसर गाँव राजस्थान के थार मरुस्थल के किनारे बसा हुआ है। “मरुस्थल में जहाँ तक नज़र जाती है वहाँ तक सिर्फ़ और सिर्फ़ रेत ही नज़र आती है। ऐसे वीरान स्थानों पर सुन्दरता के बारे में तो कोई सोच भी नहीं सकता लेकिन इस गाँव की ख़ूबसूरती और शांतिमय वातावरण इस बात को झुठलाते हुए प्रतीत होते हैं।

खिमसर

भारत के केरल राज्य के पलक्कड़ ज़िले में बसा है, यह छोटा – सा कोल्लेंगोडे गाँव। अपने आकार में यह भले ही छोटा हो लेकिन प्राकृतिक सौंदर्य के क्षेत्र में यह काफ़ी विशाल है। इस गाँव के अधिकतर परिवार खेती पर ही आधारित हैं।

कोल्लेंगोडे गाँव

भारत के 10 सबसे ख़ूबसूरत गाँव में शामिल एक गाँव है – नाको गाँव। यह गाँव भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के किन्नौर ज़िले में स्थित है। यहाँ पर एक नाको झील भी है। जहाँ पर अधिकतर बौद्ध भिक्षु आकर शांति का अनुभव करते हैं।

नाको गाँव

तकदाह गाँव भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दार्जिलिंग ज़िले में स्थित है। तकदाह गाँव के पहाड़ों पर बसे जंगल और जंगलों का घनापन Tracking के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यहाँ पर सीढ़ीनुमा चाय के बागान और पीठ पर टोकरी बाँधे यहाँ के लोग पूरी लगन के साथ चाय के पत्ते तोड़ते हुए देखे जा सकते हैं।

तकदाह गाँव

भारत के 10 सबसे ख़ूबसूरत गाँव में से एक लण्ढोर गाँव भारत के उत्तराखण्ड राज्य के देहरादून ज़िले में स्थित है। यह स्थान Hill Station के रूप में प्रसिद्ध होने के साथ – साथ छावनी (सैनिकों के रहने की जगह) के रूप में भी मशहूर है।

लण्ढोर गाँव

किब्बर गाँव हिमाचल प्रदेश राज्य के लाहौल और स्पीति ज़िले में स्थित है। इस गाँव के घरों की एक विशेषता यह है कि इन्हें बनाने में एक भी ईंट का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

किब्बर गाँव

दक्षिण भारत के केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में नेय्यात्तिनकारा नामक स्थान पर स्थित एक गाँव है, जिसका नाम है – पूवर गाँव। पूवर गाँव को ‘मछली पकड़ने वाला गाँव’ के नाम से भी जाना जाता है।

पूवर गाँव