जयपुर जा रहे हो तो यह खाना न बुले

जयपुर- प्रसिद्ध गुलाबी शहर अपने किलों, महलों, समृद्ध विरासत, संस्कृति और परंपराओं के लिए लोकप्रिय है। लेकिन इन सभी प्रसिद्ध आकर्षणों के अलावा, एक चीज़ जो शहर के बारे में सबसे अधिक चर्चा का विषय बनती है, वह है इसके स्ट्रीट फूड आइटम और विकल्पों का अलग-अलग और विशिष्ट स्वाद।

यह जयपुर की खासियतों में से एक है और इसे किसी भी हालत में छोड़ना नहीं चाहिए। इन कचौरियों में कैलोरी तो अधिक होती ही है, स्वाद भी बहुत ज्यादा होता है।

प्याज़ कचोरी

जब आप जयपुर में प्रसिद्ध भोजन का लुत्फ़ उठाते समय नाश्ते के विकल्प की तलाश कर रहे हों, तो मिर्ची वड़ा आपका पसंदीदा विकल्प हो सकता है। ये मिर्ची वड़ा एक प्रकार का नाश्ता है जिसका स्वाद चटनी या एक कप चाय के साथ बेहतर लगता है।

मिर्ची वड़ा

यदि आपको रोल पसंद हैं और आप ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आपको काथी और चिकन रोल की कुछ अद्भुत किस्में मिल सकें तो आपको जयपुर में प्रसिद्ध अल बेक की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। आपको काथी रोल की कई वैरायटी मिल जाएंगी जिनमें से आप चुन सकते हैं।

काठी रोल

सभी शाकाहारी लोगों के लिए, पनीर टिक्का हमेशा आनंददायक होता है। और जब पनीर टिक्का का स्वाद जयपुर स्ट्रीट काउंटर से हो तो यह और भी अच्छा हो जाता है। जयपुर के स्ट्रीट फूड की सूची इसके प्रसिद्ध मसालेदार और रसदार पनीर टिक्का के उल्लेख के बिना अधूरी है।

पनीर टिक्का

सबसे अधिक पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक, घेवर जयपुर का एक अवश्य चखने वाला भोजन है। इसका उत्पादन विशेष रूप से तीज के पारंपरिक उत्सव के लिए किया जाता है। घेवर के बिना तीज का त्यौहार अधूरा है.

घेवर