जानिए ऐसे 10 देश जहां बिना वीजा के जा सकते है भारतीय

भारतीयों को कई देशों में वीजा–मुक्त प्रवेश या वीजा–ऑन–अराइवल का लाभ मिलता है, जिससे परेशानी मुक्त यात्रा की अनुमति मिलती है। हेनले एंड पार्टनर्स की नवीनतम रैंकिंग से पता चलता है कि भारतीय पासपोर्ट 87वें स्थान पर है, जो बिना वीजा की आवश्यकता के 60 देशों तक पहुंच प्रदान करता है।

कुक आइलैंड्स, दक्षिण प्रशांत में स्थित, एक मनोरम जगह है जिसमें एक विशाल क्षेत्र में फैले 15 सुरम्य द्वीप हैं। अपने प्राचीन सफेद रेत समुद्र तटों, फ़िरोज़ा लैगून और लुभावनी पहाड़ी परिदृश्यों के लिए जाना जाता है, यह द्वीप राष्ट्र एक उल्लेखनीय पलायन प्रदान करता है।

1. कुक आइलैंड्स

भारतीय, ओशिनिया क्षेत्र में स्थित एक उत्कृष्ट द्वीपीय देश है, जो लगभग 300 द्वीपों से बना एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है। अपने हरे–भरे वर्षावनों, मनोरम झरनों, सुंदर नज़ारों और ज्वालामुखीय चोटियों के लिए प्रसिद्ध, फिजी प्राकृतिक आश्चर्यों की एक विविध श्रेणी प्रदान करता है।

2. फिजी

– अपने सुरम्य मठों के लिए प्रसिद्ध, भूटान एक शांत वातावरण प्रदान करता है, जो इसे आंतरिक शांति और शांति की तलाश करने वालों के लिए एक आदर्श जगह बनाता है। राजसी हिमालय श्रृंखला के साथ देश आश्चर्यजनक परिदृश्य समेटे हुए है, जो आपकी यात्रा के लिए एक लुभावनी पृष्ठभूमि प्रदान करता है।

3. भूटान

कैरेबियन द्वीप समूह में स्थित एक मनोरम राष्ट्र, एक यादगार समुद्र तट छुट्टी के लिए एक सुरम्य सेटिंग प्रदान करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि भारतीय नागरिक डोमिनिका में वीजा की आवश्यकता के बिना प्रवेश कर सकते हैं.

4. डोमिनिका

एक लोकप्रिय हनीमून जगह के रूप में जाना जाता है, रोमांटिक गेटवे से कहीं अधिक प्रदान करता है। यह पारिवारिक यात्राओं और दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है।

5. मॉरीशस

एक उष्णकटिबंधीय द्वीप स्वर्ग, अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों, हरे–भरे जंगलों, जीवंत प्रवाल भित्तियों और रोमांचक नाइटलाइफ़ के साथ मनोरम है। यह आरामदेह पलायन के लिए एक आदर्श जगह है।

6. जमैका

अल सल्वाडोर, मध्य अमेरिका में एक छिपा हुआ रत्न, भले ही व्यापक रूप से ज्ञात न हो, लेकिन यह भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा–मुक्त प्रवेश प्रदान करता है, जिससे यह एक आकर्षक गंतव्य बन जाता है। राजधानी शहर, सैन सल्वाडोर, एक जीवंत नाइटलाइफ़ और एक संपन्न कला और सांस्कृतिक दृश्य समेटे हुए है।

7. अल सल्वाडोर

नेपाल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी, राजसी माउंट एवरेस्ट का दावा करता है, जो इसे ट्रेकर्स और साहसिक उत्साही लोगों के लिए स्वर्ग बनाता है।

9. नेपाल

मकाओ के बारे में दिलचस्प पहलू यह है कि भारतीय पर्यटकों को यात्रा करने के लिए पर्यटक वीजा की आवश्यकता नहीं होती है और वे 30 दिनों तक रह सकते हैं।

10. मकाऊ